निवेशकों के पीछे हटने के बाद रुपर्ट मर्डोक ने न्यूज कॉर्प-फॉक्स विलय को छोड़ दिया

रूपर्ट मर्डोक ने अपने मीडिया साम्राज्य के दो हिस्सों को फिर से जोड़ने के अपने प्रयास को छोड़ दिया है।

प्रमुख निवेशकों के बीच प्रतिरोध का सामना करते हुए, 91 वर्षीय मुगल और उनके बेटे लचलान ने मंगलवार को फॉक्स कॉर्प और न्यूज कॉर्प के संबंधित बोर्डों को सूचित किया कि परिवार दोनों कंपनियों के संयोजन का पता लगाने के अपने पहले के अनुरोध को वापस ले रहा है। इस तरह के विलय से फॉक्स न्यूज और वॉल स्ट्रीट जर्नल एक ही कॉर्पोरेट छत के नीचे आ जाते।

एक विलय से लचलान मर्डोक की शक्ति भी समेकित हो जाती, जो वर्तमान में फॉक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं, क्योंकि वे संयुक्त कंपनी का प्रबंधन करते।

मर्डोक ने उन्हें उकसाने के तीन महीने से भी कम समय में विलय की वार्ता को डंप करने के अपने कारणों का विवरण नहीं दिया। कंपनी के एक बयान में कहा गया है कि रूपर्ट और लचलान मर्डोक ने “यह निर्धारित किया है कि इस समय न्यूज कॉर्प और फॉक्स के शेयरधारकों के लिए एक संयोजन इष्टतम नहीं है।”

कथित तौर पर टी. रोवे प्राइस और इंडिपेंडेंट फ्रैंचाइज़ पार्टनर्स सहित प्रमुख निवेश फर्मों को संदेह था कि एक मर्ज की गई इकाई शेयरधारक मूल्य में वृद्धि करेगी। सौदे को मंजूरी देने के लिए पर्याप्त शेयरधारकों को जीतना मर्डोक परिवार के लिए तेजी से समस्याग्रस्त था, जिसके पास लगभग 39% वोटिंग शेयर हैं, लेकिन दोनों कंपनियों के आर्थिक मूल्य का 15% से कम है।

रूपर्ट मर्डोक उस कंपनी को फिर से जोड़ना चाहते थे जिसे बनाने में उन्होंने 50 से अधिक वर्षों का समय लगाया था।

एक दशक पहले, निवेशकों ने कंपनी को तोड़ने के लिए मर्डोक पर सफलतापूर्वक दबाव डाला, यह तर्क देते हुए कि मर्डोक के मूल ऑस्ट्रेलिया में दर्जनों समाचार पत्रों सहित इसके प्रिंट प्रकाशन, कंपनी के मूल्य को नीचे खींच रहे थे। लंदन में मर्डोक के स्वामित्व वाले टैब्लॉइड्स में ब्रिटिश सेलफोन हैकिंग कांड के मद्देनजर ब्रेकअप हुआ, जिसने परिवार की प्रतिष्ठा को धूमिल किया और पीड़ितों को भुगतान सहित कानूनी लागतों में सैकड़ों मिलियन डॉलर का भुगतान किया।

अब, यह टेलीविज़न कंपनी है जिसका संभावित रूप से महत्वपूर्ण कानूनी जोखिम है। डोमिनियन वोटिंग सिस्टम्स ने फॉक्स कॉर्प के खिलाफ $ 1.6 बिलियन का मानहानि का मुकदमा दायर किया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि फॉक्स न्यूज ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के चुनाव के बारे में झूठे दावों को “चोरी” करने के लिए दर्शकों को लुभाने के लिए बनाया था, जो कि बिडेन के नेटवर्क के शुरुआती लेकिन अंततः सटीक कॉल से अलग हो गए थे। एरिज़ोना जीता, उसे जीत की राह पर ला खड़ा किया।

पिछले महीने एक सुनवाई में, डोमिनियन के एक वकील ने खुलासा किया कि फॉक्स न्यूज के मेजबानों और अधिकारियों ने गवाही दी है जिसमें उन्होंने ट्रम्प के प्रतिनिधियों द्वारा प्रस्तुत दावों पर संदेह व्यक्त किया है। अटॉर्नी ने फॉक्स न्यूज के होस्ट सीन हैनिटी को शपथ के तहत यह कहते हुए उद्धृत किया कि उन्हें “एक सेकंड के लिए विश्वास नहीं हुआ।”

इस बसंत में डोमिनियन मामले की सुनवाई चल रही है।

फॉक्स न्यूज ने कहा है कि 2020 के चुनाव के दौरान मतदाता धोखाधड़ी के आरोपों पर इसकी रिपोर्टिंग, जैसा कि ट्रम्प और उनके वकीलों द्वारा आरोप लगाया गया था, पहले संशोधन द्वारा समाचार योग्य और संरक्षित थी।

मर्डोक का साम्राज्य पहले की तुलना में छोटा है। 2019 में, मुगल ने फॉक्स की अधिकांश एंटरटेनमेंट होल्डिंग्स को वॉल्ट डिज़नी कंपनी को 71 बिलियन डॉलर में बेच दिया। इसने फॉक्स कॉर्प को फॉक्स न्यूज, फॉक्स बिजनेस न्यूज, लॉस एंजिल्स स्थित फॉक्स नेटवर्क, दो केबल स्पोर्ट्स चैनल और टुबी स्ट्रीमिंग सेवा के साथ छोड़ दिया। प्रकाशन शीर्षक – डॉव जोन्स, न्यूयॉर्क पोस्ट, टाइम्स ऑफ लंदन और सन टैब्लॉइड सहित – न्यूज कॉर्प में रहते हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीवी संपत्ति भी है।

बयान में कंपनियों ने कहा कि विलय प्रस्ताव को देख रही उनकी बोर्ड समितियों को भंग कर दिया गया है.

इस रिपोर्ट में टाइम्स स्टाफ के लेखक स्टीफन बैटलग्लियो ने योगदान दिया।